Bottom Article Ad

टूटी फूटी सड़क की शिकायत ऑनलाइन कहां और कैसे करें ?

टूटी फूटी सड़क की शिकायत ऑनलाइन कहां और कैसे करें:- आप चाहे ग्रामीण इलाके में रहते हो या फिर शहरी इलाके में, अगर आपके एरिया की सड़क खराब है तो आपको रोज परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। इसलिए जब भी किसी गांव या शहर की सड़क खराब होती है तो सभी को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आपके एरिया में भी सड़क नहीं बनी हुई है या सड़क की कंडीशन बहुत खराब हो चुकी है तो आप सीधे भारत सरकार से इसकी शिकायत कर सकते हैं। आपकी शिकायत करने के बाद कुछ ही समय के अंदर-अंदर उस सड़क की रिपेयरिंग कर दी जाती है। 

तो आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले खराब या टूटी फूटी सड़क की शिकायत ऑनलाइन कैसे करते है ? इसलिए इसे अंत तक पड़े। साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल सके।

टूटी फूटी सड़क की शिकायत ऑनलाइन कहां और कैसे करें ?


टूटी फूटी सड़क की शिकायत ऑनलाइन कहां और कैसे करें ?

> टूटी फूटी सड़क की शिकायत करने के लिए या खराब सड़क की रिपेयरिंग करवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल में Meri Sadak एप को डाउनलोड करना पड़ेगा, इस ऐप को आप प्ले स्टोर में जाकर या नीचे डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Meri Sadak App Download

> ऐप डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले ये ऐप आपसे जो परमिशन मांगे उन्हें allow करे। फिर इस ऐप में आपको अपने मोबाइल नंबर तथा अपनी बेसिक डिटेल डालकर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा। इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर New User पर क्लिक करना है।

> उसके बाद आपके मोबाइल नंबर जो ओटीपी आए वो डालकर ओटीपी वेरीफाई करें।

> उसके बाद अगले पेज में अपना नाम, राज्य, जिला और ब्लॉक सेलेक्ट करें और Next पर क्लिक करे।

> उसके बाद आगे ऐसा पेज ओपन होगा।

> यहां आपको अपना एड्रेस और ईमेल डालनी है साथ में अपने अकाउंट के लिए पासवर्ड तथा तीन सिक्योरिटी क्वेश्चन का आंसर सेट करें। सिक्योरिटी क्वेश्चन का आंसर सेट करते समय एक बात का ध्यान रखें आपका आंसर एक शब्द में होना चाहिए अगर आप आंसर के बीच में स्पेस देते है तो Submit नही होगा।

> इसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> अभी यहां पर आपको Register Feedback ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाता है।

> अगर आप अभी उस सड़क पर मौजूद है तो Onsite ऑप्शन पर क्लिक करें और उस सड़क की दो-चार फोटो क्लिक करें। अगर आप के मोबाइल में उस सड़क की फोटो पहले से खींची हुई है तो आप Offsite पर क्लिक करके अपने फोन से वह फोटो सेलेक्ट करें। उसके बाद Next पर क्लिक करें।

> इसके बाद ऐसा पेज ओपन हो जाएगा।

> यहां पर आपको उस सड़क की कंडीशन, वह कहां पर मौजूद है ? इसकी पूरी डिटेल डालनी होगी। इसलिए आपको वो अपना राज्य, जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत और गांव सेलेक्ट करना है। उसके बाद Next पर क्लिक करना है।

> उसके बाद अगले पेज में आपसे पूछा जाएगा कि क्या यह सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी हुई है ? अगर हां तो PMGSY Road ऑप्शन सेलेक्ट करें नही तो Non PMGSY Road ऑप्शन सेलेक्ट करें।

> उसके बाद उस सड़क का नाम डालें की कौनसी सड़क है, साथ में अगर आप अपनी तरफ से कुछ अन्य जानकारी देना चाहे तो यहां पर डाल सकते हैं, उसके बाद Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

> उसके बाद आपके सामने ऐसा पेज ओपन हो जाता है।

> यहां पर आपसे पूछा जाता है कि अगर आगे से कोई अधिकारी आपसे इस सड़क के बारे में और भी जानकारी लेने के लिए संपर्क करना चाहे तो क्या आप इसके लिए तैयार है ? अगर आप तैयार है तो Yes पर क्लिक करें और अगर आप नहीं चाहते कि आपसे कोई अधिकारी संपर्क करें तो No पर क्लिक कर दें। फिर आपकी शिकायत सबमिट हो जाएगी। 

इसके बाद सरकार द्वारा आपके द्वारा भेजी गई लोकेशन का निरीक्षण करवाया जायेगा और जांच करवाई जायेगी। अगर सड़क वाकई में खराब हुई तो उसकी रिपेयरिंग शुरू हो जाएगी।


FAQ

टूटी फूटी सड़क की शिकायत करने वाला ऐप कौनसा है ?

Meri Sadak ऐप के माध्यम से आप अपने एरिया की टूटी-फूटी सड़क की शिकायत कर सकते हैं।

नई सड़क बनवाने का आवेदन कहां करें ?

आप Meri Sadak ऐप के माध्यम से भारत सरकार को अपने एरिया में नई सड़क बनवाने का फीडबैक भेज सकते हैं।

क्या हम ऑनलाइन टूटी-फूटी सड़क की शिकायत करके उसे ठीक करवा सकते हैं ?

जी हां आप ऐसा कर सकते हैं इस लेख में इसी के बारे में जानकारी दी गई है।

गांव की सड़क रिपेयर करवाने का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें ?

आप Meri Sadak ऐप से सड़क रिपेयर करवाने का ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है।

तो इस प्रकार से आप अपने गांव, शहर या गली मोहल्ले की टूटी-फूटी सड़क की शिकायत कर सकते हैं और उसकी रिपेयरिंग करवा सकते है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी अपनी गली मोहल्ले या इलाके की टूटी-फूटी सड़क की शिकायत करके उसे सही करवा सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ