Bottom Article Ad

सरकारी योजनाओं की जानकारी Whatsapp पर कैसे ले ?

How to get details of government schemes on whatsapp:- आप सभी को जानकर खुशी होगी कि राजस्थान सरकार ने राजस्थान में मौजूद सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए एक व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं जिसके द्वारा राजस्थान का कोई भी नागरिक राजस्थान की सरकारी योजनाओं के बारे में व्हाट्सएप पर ही संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग ने एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिस पर मैसेज करके आप सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग की किसी भी योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए अभी आपको सरकारी योजनाओं के बारे में जानने के लिए किसी अन्य स्थान पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं की सरकार द्वारा जारी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर कौन से हैं ? और whatsapp पर किसी भी सरकारी योजना की जानकारी कैसे प्राप्त करते हैं ? लेकिन उससे पहले आपको यह पता होना जरूरी है कि आप इन whatsapp नंबर से कौन-कौन सी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ? तथा क्या-क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ?

सरकार द्वारा जारी किए गए इन व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर से आप निम्न सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चलिए अभी हम आपको बताते हैं कि आप इस तरीके से सरकारी योजनाओं के बारे में क्या-क्या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ?

  • योजना के बारे में
  • पात्रता
  • फायदे
  • आवेदन कैसे करे
  • पंजीकरण अवस्था
  • वर्तमान स्थिति
  • भुगतान की स्थिति
  • सामान्यत: पूछे जाने वाले प्रश्न


सरकार द्वारा जारी व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9462745980 है। सबसे पहले इन नंबर को अपने मोबाइल में सेव कर ले। उसके बाद आप इन नंबर पर चैट करके किसी भी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


सरकारी योजनाओं की जानकारी Whatsapp पर कैसे ले ?

> इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ओपन करके सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर Hi टाइप करके मैसेज भेजना है।

> उसके बाद आपके सामने भाषा चुनने का ऑप्शन आएगा। आप हिंदी या English अपने हिसाब से भाषा चुने।

> फिर List ऑप्शन पर क्लिक करके उस योजना को सिलेक्ट करें जिसके बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।

> फिर उसी योजना से संबंधित आपको क्या जानकारी चाहिए ? यह आपको सिलेक्ट करना पड़ेगा। ऑप्शन सेलेक्ट करते ही आपके सामने उस योजना से संबंधित A to Z पूरी जानकारी आ जाएगी।

हम आपको बताना चाहेंगे कि यह एक व्हाट्सएप Chatbot है जोकि ऑटोमेटिक ही आपके प्रश्नों के उत्तर देता है। इसलिए आप इस नंबर पर मैनुअली कोई भी सवाल नहीं पूछ सकते हैं। इस नंबर से आप सिर्फ उन्हीं सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं जो कि पहले से ही इस चैट बोट में सेट किए गए हैं।

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें। इसके अलावा अगर आपको राजस्थान से संबंधित किसी भी सरकारी योजना या फॉर्म से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ