Bottom Article Ad

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनाएं ?

BPL Ration Card Kaise Banaye In Hindi : - बीपीएल कैटेगरी के राशन कार्ड धारकों को सस्ता गेहूं देने के साथ-साथ तेल, चीनी, चाय और नमक भी बहुत ही सस्ते दामों पर प्रदान करते हैं। साथ ही कई प्रकार की सरकारी योजनाओं जैसे की फ्री मकान, शौचालय, पशुओं पर लोन और सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को छात्रवृत्ति देने जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। वैसे राजस्थान में राशन कार्ड मुख्यरूप से चार प्रकार के होते है जिनके बारे में हमने विस्तार से इस लेख में बताया है।

फिलहाल इस लेख में हम आपको बीपीएल कैटेगरी के राशन कार्ड में शामिल कैसे होते है ? और पुराने समय में बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनाए जाते थे ? इसके बारे में बात करने वाले है।

बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनाएं


बीपीएल राशन कार्ड क्या होता हैं ? 

BPL का पूरा नाम Below Poverty Line होता हैं जिसे हिंदी में ' गरीबी रेखा से नीचे ' नाम से जाना जाता हैं। बीपीएल राशन कार्ड को आम भाषा में चयनित राशन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। बीपीएल कैटेगरी के राशन कार्ड में उन सभी परिवारों को रखा जाता हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत करते हैं।

जैसा कि आप लोग जानते ही होंगे कि हमारे राजस्थान राज्य में राशन कार्ड के चार प्रकार एपीएल, बीपीएल, स्टेट बीपीएल और अंतोदय राशन कार्ड है। इनमें से जितने भी राशन कार्ड के प्रकार हैं उनके मुकाबले बीपीएल राशन कार्ड में गेहूं सस्ता मिलने के साथ-साथ चाय, नमक, चीनी और तेल भी मिलता है। इसमें प्रत्येक सदस्य को 5 किलोग्राम गेंहू मिलता है, जिसके लिए ₹1 रुपया प्रति किलो के हिसाब से लिया जाता है। इसी के साथ साथ बीपीएल राशन कार्ड धारकों को सरकारी योजनाओं जैसे मकान निर्माण और शौचालय निर्माण से संबंधित सुविधा भी बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाती है। जिनका राशन कार्ड पहले से बीपीएल कैटेगरी में शामिल है उन परिवारों के बच्चों को छात्रवृत्ति की भी सुविधा प्रदान की जाती है। 


पुराने समय में BPL राशन कार्ड कैसे बनाए जाते थे ?

पुराने समय में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को ही BPL Category के राशन कार्ड में शामिल किया जाता था। लेकिन हमारे आस-पास के गांव में ज्यादातर यह देखा जा सकता है कि पहले के समय में जो लोग समर्थ थे वो भी अपनी जान पहचान का फायदा उठा कर बीपीएल राशन कार्ड बना लेते थे। राशन कार्ड को बीपीएल में शामिल करने का जो अधिकार था वह केवल सरपंच के पास ही था तो उस समय सरपंच जिसे bpl श्रेणी में शामिल करना चाहता उसे कर लेता था। 

इस वजह से हर गांव में जो लोग गरीब नही थे उन्हें भी बीपीएल राशन कार्ड में शामिल करना स्टार्ट कर दिया गया जिसके कारण सरकारी सिस्टम में धांधली यानी धोखाधड़ी होने लगी, इसी पर शिकंजा कसने के लिए सरकार ने BPL Category में राशन कार्ड को शामिल करना ही बंद कर दिया। 

आपको बता दें कि पहले के समय में जितने भी परिवारों को BPL Category के राशन कार्ड में शामिल किया गया था उनको हर 5 साल के बाद हटा दिया जाता था। 

अब हम यह जानेंगे कि कैसे आप अपने परिवार के राशन कार्ड को बीपीएल में शामिल करवा सकते हैं या अपने परिवार का बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनाएं ? 


बीपीएल राशन कार्ड कैसे बनाएं ? 

साल 2011 में भारत के हर गांव और शहर में सामाजिक आर्थिक जनगणना की गई जिसमें कि कुछ अधिकारी घर में जाते और यह चेक करते कि इस घर के परिवार वाले वास्तव में आर्थिक रूप से कमजोर है या नहीं। इसी जनगणना के आधार पर कुछ परिवारों को बीपीएल राशन कार्ड में शामिल किया गया था लेकिन अभी यह सिस्टम सारा का सारा बंद सा कर दिया गया हैं।

हालांकि अगर आपको अभी अपना राशन कार्ड बीपीएल कैटेगरी में शामिल करवाना हो तो इसके लिए ऐसा कोई तरीका नहीं है जिसके माध्यम से आप अपने राशन कार्ड को बीपीएल कैटेगरी में शामिल करा सके। लेकिन फिर भी ग्राम पंचायत के जो सरपंच है उनको किसी परिवार की स्थिति बहुत ही खराब लगती है तो सरपंच के पास यह अथॉरिटी होती है कि वह उस परिवार को बीपीएल कैटेगरी में शामिल कर सकता है। वैसे आम लोगों के पास ऐसा कोई भी अधिकार नहीं है जिससे वे अपने राशन कार्ड को बीपीएल कैटेगरी में शामिल करा सके। 


बीपीएल राशन कार्ड के फायदे क्या है ? 

अभी के समय में बीपीएल राशन कार्ड का मोटा मोटी एक ही फायदा है जो की आपको 5 किलोग्राम गेंहू के 5 रुपए देने पड़ते है। इसके अलावा ओर कोई फायदा नहीं हैं क्योंकि पहले BPL राशन कार्ड में जो इंदिरा आवास के तहत 15000 से 20,000 रुपए मकान बनाने के मिलते थे वही आज प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी को मकान बनाने के लिए 80 हजार से 85 हजार रुपए मिल जाते है। इतना ही नहीं मुफ्त में दवाइयां प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत, शौचालय बनाने की सुविधा प्रधानमंत्री शौचालय योजना के तहत, छात्रवृत्ति और लोन की सुविधा कई प्रकार की सरकारी योजनाओं के तहत मिल जाती हैं। 

तो अगर आपका भी परिवार गरीबी रेखा से नीचे आता है या आपके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब है। तो आप अपने सरपंच से जा कर बात कर सकते हैं कि हमारे राशन कार्ड को बीपीएल में शामिल करवाएं। जैसा कि हमने आपको बताया कि आम लोगों के पास ऐसा कोई भी अधिकार नहीं है जिसके माध्यम से वह अपने राशन कार्ड को बीपीएल कैटेगरी में शामिल करवा ले इसलिए आपको सरपंच के पास ही जाना पड़ेगा।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी bpl ration card kaise bnaye ? जरूर से पसन्द आई होगी अगर पसंद आए तो इसे अपने अन्य दोस्तों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी शेयर जरूर कीजिएगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ