Bottom Article Ad

मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना क्या है ? पूरी जानकारी।

What is Mukhyamantri Hamari Jimmedari Yojana In Hindi: - राजस्थान सरकार अपने नागरिकों को अच्छी सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से समय-समय पर तरह-तरह की योजनाएं लाती रहती है उन्हीं में से एक " मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना" है। इस योजना का शुभारंभ अभी हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा किया गया है। जिसके अंतर्गत राजस्थान प्रदेश के बुजुर्ग लोगों को, विधवा महिलाओं को और विकलांगता की श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों को ईमित्र से संबंधित लगभग सभी मुफ्त सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा इतना ही नहीं इस योजना का लाभ लाभार्थी अपने घर पर ही प्राप्त कर सकेंगे। 

तो इस ब्लॉग में हम आपको मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना क्या है ? मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना की पात्रता क्या है ? मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना के तहत किए जाने वाले काम कौन-कौन से हैं ? इन्हीं सभी सवालों के जवाब आज के इस ब्लॉग में हम आपको देने वाले हैं तो आप इस ब्लॉग को शुरू से लेकर के अंत तक जरूर पढ़ें। 


योजना का नाम - मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना

सरकार - राजस्थान सरकार

किसके द्वारा - राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी के द्वारा 

शुरुआत - साल 2022

लाभ - ई-मित्र की सभी सेवाएं घर पर मुफ्त में उपलब्ध करवाना 

लाभार्थी - बुजुर्ग लोग, दिव्यांग लोग, विधवा महिलाएं और सिलिकोसिस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति 

सीएम हेल्पलाइन नंबर - 181


मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना क्या है ? पूरी जानकारी।

अभी हाल ही में राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी ने प्रदेश में मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत उन सभी लोगों को लाभ दिया जाएगा जिनकी उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक हो गई है, विकलांगता की श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों और ऐसी विधवा महिलाएं जिनकी मदद करने वाला कोई नहीं है उनके लिए यह योजना सबसे ज्यादा कारगर साबित होने वाली है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को उनके घर तक मुफ्त में ईमित्र से सम्बन्धित सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। 

राजस्थान राज्य में आज भी लाखों दिव्यांग, सीनियर सिटीजन, विधवा महिलाएं और विकलांग व्यक्ति है जिन्हें आने जाने में दिक्कत होती है या उनके घर पर उनकी मदद करने वाला कोई व्यक्ति नहीं है। इसलिए इस समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना की शुरुआत की है।

पेंशन वेरिफिकेशन, राशन कार्ड में नाम जुड़वाने, पालनहार योजना में नाम जुड़वाने, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र बनाने से लेकर और भी ऐसे कई काम है जिन्हें करने के लिए लोगों को ईमित्र पर जाना पड़ता है। लेकिन अब यह सारे काम करने के लिए लोगों को ईमित्र पर नहीं जाना पड़ेगा क्योंकि मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना का शुभारंभ हो जाने के बाद लोगों को घर पर ही ई-मित्र की सभी सेवाएं मुफ्त में ही घर पर ही प्राप्त हो सकेगी। 


मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना के तहत कौन कौन से काम किये जायेंगे ? 

दिव्यांगजन, विधवा महिलाएं और विकलांग व्यक्तियों को घर पर ही ई-मित्र की लगभग सभी सेवाओं का लाभ देने के लिए राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना को शुरू किया है जिसके अंतर्गत आप मुफ्त में ही कौन-कौन सी सेवाएं ले सकते हैं उनकी लिस्ट हमने आपको नीचे दे रखी है। 

1. पैंशन वेरिफिकेशन 

2. मूल निवास प्रमाण पत्र

3. जाति प्रमाण पत्र

4. जन्म प्रमाण पत्र 

5. आधार कार्ड अपडेट करवाना

6. राशन कार्ड में नाम जुड़वाने से संबंधित काम

7. राजस्थान विधवा योजना से जुड़ा हुआ कोई भी काम

8. विकलांग पेंशन योजना से संबंधित काम

9. पालनहार योजना में नाम जुड़वाना

10. बिजली और पानी का बिल भरना

11. पेंशन का पैसा निकलवाना

12. सिलिकोसिस कार्ड से संबंधित काम 

इनके अलावा भी ओर भी ऐसे कई काम है जिनका लाभ आप अपने घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। 


मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना के लिए पात्रता क्या है ? 

इस योजना के अंतर्गत ई-मित्र की सभी मुफ़्त सेवाओं का लाभ राजस्थान प्रदेश के सभी लोगों को नहीं दिया जाएगा बल्कि उन सभी लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जो कि दिव्यांगजन, विधवा महिलाएं, विकलांग व्यक्ति और सिलिकोसिस पीड़ित मरीज है इसके अलावा इनकी मदद करने के लिए कोई व्यक्ति नहीं है। 

1. ऐसे बुजुर्ग व्यक्ति जिनकी आयु 60 वर्ष या इससे ज्यादा की है और उनके घर में से कमाने वाला कोई व्यक्ति नहीं है तो वह इस योजना का लाभ ले सकता है।

2. ऐसी विधवा महिलाएं जिनके घर पर कमाने वाला कोई व्यक्ति नहीं है।

3. विकलांगता की श्रेणी में आने वाले व्यक्तियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। लेकिन इसके लिए भी एक शर्त है कि अगर उनके घर में उनकी मदद करने के लिए कोई दूसरा पुरुष नहीं है तो ही इस योजना का लाभ उस विकलांग व्यक्ति को दिया जाएगा।

4. सिलिकोसिस पीड़ित मरीज या कोई अन्य बीमारी से गर्सित व्यक्ति जिसको चलने फिरने में दिक्कत होती है वह मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना के तहत फ्री में ई-मित्र की सुविधाएं घर पर ही प्राप्त कर सकता है। 


मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना का लाभ कैसे मिलेगा ? 

मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना का लाभ लेने के लिए आप  सीएम हेल्पलाइन नंबर 181 पर कॉल कर सकते हैं जिसमें कि आप ईमित्र से संबंधित क्या काम करवाना चाहते हैं उससे संबंधित जानकारी बताएंगे। इसके बाद कॉल सेंटर संचालक आपके द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार सर्विस रिक्वेस्ट बुक कर देगा। इसी के साथ ही आपका सर्विस रिक्वेस्ट नंबर पास ही के किसी ई-मित्र सर्विस प्रोवाइडर को फॉरवर्ड कर देगा।

उसके बाद ई मित्र का कोई एजेंट आपके घर पर आएगा और आप जिस भी प्रकार की सुविधा लेना चाहते हैं उससे संबंधित दस्तावेज आप ई-मित्र एजेंट को दे दे फिर ईमित्र एजेंट सभी दस्तावेज को ऑनलाइन कर देगा। फिर जब आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा तो उसके कुछ दिनों बाद डाक विभाग के द्वारा बाय पोस्ट आपके घर पर वह दस्तावेज पहुंच दिया जाता है। 

Note : - हम आपको यहां पर जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना के अंतर्गत ई-मित्र की जितनी भी सेवाएं घर पर उपलब्ध करवाई जाती है वह अभी स्टार्ट नहीं की गई है। बल्कि यह सर्विस अक्टूबर 2022 के एंड तक स्टार्ट होने की संभावना जताई जा रही है। जब इस योजना के अंतर्गत ईमित्र की सभी सेवाएं घर पर मिलना स्टार्ट हो जाएगी तो आपको इसी ब्लॉग में Updated जानकारी मिल जाएगी। 


मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए चार्ज कितना हैं ? 

अगर बात की जाए घर पर ईमित्र की सभी सेवाएं लेने के चार्ज की तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं देना पड़ेगा बल्कि आप ईमित्र पर जिस प्रकार की सेवा लेना चाहते हैं उसका लाभ आप मुफ्त में ही प्राप्त कर सकते हैं। 

अक्टूबर 2022 के एंड में मुख्यमंत्री हमारी जिम्मेदारी योजना के अंतर्गत ईमित्र की लगभग सभी सेवाओं का लाभ मिलना प्रारंभ हो जाएगा। तो आपके आसपास भी ऐसे लोग हैं जो कि दिव्यांगजन, विकलांगता या विधवा की श्रेणी में आते हैं तो आप उन्हें भी इस योजना के बारे में जानकारी जरूर दें। इसके अलावा हमारे द्वारा दी गई जानकारी अगर आपको पसंद आती है तब आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिएगा।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ